logo

वास्तु की दुनिया

 

घर की सुरक्षा का सवाल हो तो हम कुछ भी करने को तैयार रहते है फिर बात कैसी भी सुरक्षा से संबंधित क्यों न हो. तो आइए जानते हैं कि वास्तु क्या कहता है इस बारे में.

यदि पूरा घर वास्तु दोष से ग्रसित हो तो आप अपने घर के द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बना लें जो घर को किसी बड़े दोष से मुक्त करेगा. यदि घर की रसोई वास्तु दोष से ग्रसित हो तो द्वार पर गणपतिजी की कोई फोटो लगाने से न केवल यह दोष दूर होता है बल्कि घर में समृद्धि भी आती है.

आज कल फेंगशुई का चलन बहुत हो गया है. घर-घर में फेंगशुई से जुड़ी कोई न कोई चीज देखने को मिल जाती है. मगर इसका इस्तेमाल संभल कर किया जाना चाहिए नहीं तो बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है. आप सोचते रहेंगे कि आपने इन्हें लगा दिया और सब ठीक हो जाएगा तो यह गलत धारणा है. इन्हें सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है. जैसे कि लाफिंग बुद्धा, इन्हें समृद्धि का देव भी कहा जाता है. इन्हें घर को ड्राइंग रूम में ही लगाना चाहिए. वह भी मुख्य द्वार की ओर मुंह करके ताकि यह घर में समृद्धि को आकर्षित करे. संतान के इच्छुक दंपत्ति को इन्हें बेडरूम में रखना चाहिए और वह भी पश्चिम दिशा में.

क्रिस्टल बाल भी घरों में खूब दिख रहे हैं. मगर दिशा के ज्ञान के बिना उन्हें कहीं भी टांग दिया जाता है. यदि घर में सकारात्मक ऊर्जा लानी है तो उन्हें दरवाजे या खिड़की पर ही लगाना चाहिए क्योंकि जितना ये हवा के संपर्क में आते हैं उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा घर पर बिखेरते हैं जिसकी महानगरों की तनाव भरी जिंदगी में बहुत जरूरत होती है.

छोटे छोटे बांस के पोधे बाज़ार से आप के घर कभी न कभी तो आए ही होंगे. क्या आप जानते हैं कि ये पौधे आपके घर के सदस्यों की सेहत का संकेत लेकर भी आते हैं. घर आया पौधा जैसे-जैसे बढ़ना शुरू होता है घर में रहने वालों की सेहत के लिए भी यह सकारात्मक होता है. इविल आई को यदि आप अपने हाथ में पहनेंगे तो यह आप को बुरी नजर से बचाएगी और यदि आप इसे कमरे की दीवार पर टांगते हैं तो यह घर को बुरी नजर से बचाएगी.

 

emi_calculator
advertiesment