logo

क्या हों आपकी दुनिया के रंग

 

रंग अपने बारे में भी बहुत कुछ कहते हैं और आपके बारे में भी. कलर थेरेपी की तो एक अलग विधा ही विकसित हो गई है जो बताती है कि घर में ऐसे ही रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारे व्यक्तित्व से मेल खाते हों. इसलिए घर की सजावट में रंगों की अहमियत बहुत ज्यादा हो जाती है. तो आइए जानते हैं कौन सा रंग क्या कहता है और कहां पर फबता है.

लाल

यह स्फूर्ति और उत्तेजना और जिंदादिली का रंग है. फेंग-शुई में इसे प्रेम का प्रतीक कहा जाता है. इसलिए बेडरूम के लिए यह सबसे अच्छा रंग माना जाता है. जीवंतता का अहसास कराने वाले इस रंग को किसी न किसी रूप में डाइनिंग रूम में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसे भूख बढ़ाने में भी सहायक माना जाता है. बच्चों के कमरे में इसके प्रयोग से बचना चाहिए.

पीला

प्रफुल्लता को दर्शाने वाले इस रंग का इस्तेमाल अधिकतर घर के बाहरी हिस्सों में करना बेहतर होता है. मसलन बालकनी, लॉबी या फिर सीढ़ियों के पास. इसके अलावा इसका प्रयोग ऐसे कमरे के लिए भी अच्छा माना जाता है जिसका दरवाजा उत्तर दिशा की तरफ खुलता हो. यानी जिन कमरों में सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती वहां इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

नारंगी

नारंगी रंग विश्वास और स्थिरता को दर्शाता है. ताजगी का अहसास करवाने वाले इस रंग को मुख्य रूप से डाइनिंग रूम में इस्तेमाल करना चाहिए. गहरा नारंगी रंग कमरे को शाही लुक देता है. बच्चों के कमरे में इसके हल्के और गहरे शेड्स का मेल अच्छा लगता है.

हरा

यह प्रकृति का रंग है. किचन के लिए इसे सबसे बेहतर माना जाता है. हालांकि इसके गहरे शेड के इस्तेमाल से बचना चाहिए. गहरा हरा रंग दीवारों के लिए नहीं बल्कि एक्सेसरीज के रूप में उपयुक्त माना जाता है.

गुलाबी

प्यार और विश्वास का प्रतीक गुलाबी यानी पिंक आंखों को सुकून पहुंचाने वाला रंग है. बेडरूम की दीवारों पर लाइट पिंक शेड खूब फबता है. साथ ही एक्सेसरीज का रंग भी यही हो तो क्या कहने.

नीला

शांति और सुकून का पर्याय है नीला रंग. यह एक ऐसा रंग है जिसके ढेर सारे शेड्स उपलब्ध हैं. राजसी-ठाठ-बाठ, आराम, सुरक्षा और स्थायित्व को दर्शाने वाला नीला रंग ताजगी और परिपूर्णता का भी आभास देता है. हल्के और गहरे शेड्स के मेल के साथ इसे बाथरूम में इस्तेमाल किया जा सकता है. बच्चों के कमरे में भी इसका प्रयोग करना बेहतर रहता है.

सफेद

सौम्यता और निर्मलता को दर्शाता सफेद एक ऐसा रंग है जो स्पेस के खुलेपन का भी अहसास कराता है. इसलिए घर अगर छोटा हो तो इसके इस्तेमाल की अहमियत और भी बढ़ जाती है. इसके अलावा सीलिंग के लिए यह पहली पसंद होता है.

 

emi_calculator
advertiesment